बेगूसराय बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ पटना के राज्य अध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार पप्पू के आह्वान पर सदर प्रखंड इकाई बेगूसराय के द्वारा प्रखंड मुख्यालय के मुख्य द्वार पर नियोजित शिक्षकों ने बिहार मंत्रीमंडल के द्वारा अनुमोदित मसौदे की प्रति को जलाया एवं सरकार के खिलाफ अपनी नाराजगी को प्रकट किया । मसौदे की प्रति जलाते हुए प्रखंड अध्यक्ष श्री विनय कुमार सिंह ने कहा कि संविधान की शपथ लेकर मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार एवं उनकी गठबंधन सरकार समान काम के लिए समान वेतन के संवैधानिक प्रावधानों का लगातार अवहेलना कर रही है।


एक ही छत के नीचे नियमित शिक्षक व मजदूर का जीवन जीने के लिए अभिशप्त नियोजित शिक्षक अनंत काल तक जिसके लिए प्रतीक्षा नहीं कर सकते फल स्वरुप उन्होंने अपनी मांगों को सरकार तक पहुंचाने के लिए 17 फरवरी 2020 से 78 दिनों का बेमियादी हड़ताल भी किया। लेकिन कोरोना महामारी के वजह से एवं सरकार के ठोस आश्वासन मिलने के पश्चात उन्होंने 4 मई को अपना हड़ताल स्थगित किया उसके बाद भी सरकार नियोजित शिक्षकों के साथ छलावा कर रही है। जबकि नियोजित शिक्षक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के शैक्षणिक दायित्व का निर्वहन करते हुए एवं सरकार के सभी योजनाओं को भी सफलतापूर्वक संपादित करते हुए सरकार के सहयोग देने में कभी पीछे नहीं रहे लेकिन वर्तमान सरकार नियोजित शिक्षकों को प्रोत्साहन देने के वजाय मनोबल तोड़ने एवं उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ भी कर रही है ।
अगस्त 2015 को शिक्षा विभाग के द्वारा जारी पत्र में सेवा शर्त 3 महीनों के अंदर तैयार करने की बात कही गई थी जो 5 वर्षों में संभवत नहीं हो सका।
प्रखंड सचिव मनोज कुमार ने कहा कि शिक्षा और शिक्षक विरोधी नीति जिस प्रकार के पोस्ट डेटेड वेतन वृद्धि एवं तृतीय वर्ष की घोषणा की है नियोजित शिक्षक इसे सिरे से नकारती हैं और पुराने शिक्षकों की भांति वेतनमान एवं सेवा सर्त लेने का प्रण करते हैं ।


प्रखंड कोषाध्यक्ष श्री अरविंद पासवान ने मंत्रिमंडल के प्रति को जलाते हुए कहा कि आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में सरकार को सबक सिखाया जाएगा साथ ही उन्होंने सभी शिक्षा एवं शिक्षकों एवं बौद्धिक जगत के लोगों तथा आम जनों से अपील किया कि आगामी चुनाव में शिक्षकों का समर्थन करें एवं सत्ता परिवर्तन में मतदाता की भांति सहयोग प्रदान करें।
उन्होंने एक बार फिर सरकार और जनप्रतिनिधियों से अपील किया कि नियोजित शिक्षकों का धरना देते हुए मंत्रिमंडल के मसौदे को अविलंब सुधार किया जाए एवं पुराने नियमित शिक्षकों की भांति सेवा कर दिया जाए।
इस मंत्रिमंडल के प्रति को जलाने में श्री उपेंद्र चौधरी जिला मीडिया प्रभारी बेगूसराय, रामनाथ पासवान ,कुंदन कुमार ,संजीव कुमार, रामबली ठाकुर,अरुण राय, सत्य प्रेम,सत्य प्रकाश,इत्यादि सहित दर्जनों शिक्षक उपस्थित थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here