सरकार की मेड इन इंडिया पहल में एक प्रमुख वृद्धि के रूप में, ऐप्पल ने चेन्नई के फॉक्सकॉन संयंत्र में अपने प्रमुख उपकरणों में से एक, आईफोन 11 का निर्माण शुरू कर दिया है। विशेष रूप से, यह पहली बार है जब Apple ने भारत में एक शीर्ष मॉडल का निर्माण किया है, ET की रिपोर्ट। इससे पहले, क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज ने देश के फॉक्सकॉन प्लांट में iPhone XR को असेंबल करना शुरू कर दिया था।

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ट्विटर पर इस खबर की घोषणा की। उन्होंने लिखा, “मेक इन इंडिया के लिए महत्वपूर्ण बढ़ावा! Apple ने भारत में iPhone 11 का निर्माण शुरू कर दिया है, जो देश में पहली बार एक शीर्ष मॉडल ला रहा है। ” यह सब नहीं है, ऐप्पल की योजना भारत में iPhone SE 2020 को बैंगलोर के पास अपने विस्ट्रॉन प्लांट में बनाने की भी है। 2017 में, Apple ने बेंगलुरु प्लांट में Apple iPhone SE 2016 का घरेलू विनिर्माण शुरू किया था।

Apple iPhones की स्थानीय असेंबली खरीदारों के लिए कई मायनों में फायदेमंद होगी। मेड इन इंडिया इकाइयों को उतना अधिक खर्च नहीं करना होगा जितना कि आयातित उपकरणों को करना होगा क्योंकि कंपनी को 20 प्रतिशत कर नहीं देना होगा जो कि इसके वैश्विक विनिर्माण सुविधाओं से स्मार्टफोन आयात करने के लिए आवश्यक है। ET रिपोर्ट में कहा गया है कि iPhone 11 का उत्पादन चरणों में किया जाएगा और Apple के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक, फॉक्सकॉन अगले कुछ वर्षों में तमिलनाडु में अपने संयंत्र का विस्तार करने के लिए 1 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा। वर्तमान में Apple के अपने iPhone मॉडल फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन के लिए तीन प्रमुख आपूर्तिकर्ता हैं। और फॉक्सकॉन ही नहीं, पेगाट्रॉन की भी भारत में बड़ी निवेश करने की योजना है।

“हम (भारत में) अगले चरणों के साथ पूरी तरह से आगे बढ़ रहे हैं, और शायद कुछ महीनों के समय में, हम अपनी वेबसाइट पर अगले चरणों को प्रकट कर सकते हैं और सभी को वापस रिपोर्ट कर सकते हैं। फॉक्सकॉन के चेयरमैन लियू यंग-वे ने जून 2020 में आयोजित कंपनी की वार्षिक आम बैठक के दौरान कहा है कि हमारे पास आगे का निवेश है।

अब Apple iPhone 11 में वापस आ रहा है, यह भारत में सबसे लोकप्रिय Apple स्मार्टफोन में से एक है। IPhone 11 सीरीज़ में सबसे सस्ता, Apple iPhone 11 भारत में 64GB वैरिएंट के लिए 68,300 रुपये में बिकता है, जबकि 128GB वैरिएंट की कीमत 73,600 रुपये और iPhone 11 256GB की कीमत भारत में 84,100 रुपये है। इस साल की शुरुआत में, सीमा शुल्क और माल और सेवा कर (GST) में वृद्धि के कारण Apple ने अपने iPhone की कीमत में 5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here