बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार इरफान खान का बुधवार को निधन हो गया। उन्होंने 53 साल की उम्र में अपनी अंतिम सांस मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में ली। बॉलीवुड में वो अपनी संजीदा एक्टिंग के लिए जाने जाते थे। बॉलीवुड की हर हस्ती इरफान खान के काम की तारीफ करते थके नही ।सभी कलाकारों ने इरफान को श्रद्धांजलि दी।लेकिन अब इरफान खान ने दुनिया के इस रंगमंच पर पर्दा गिरा दिया है।लेकिन इरफान खान  एक पूरी विरासत पीछे छोड़ गए हैं ,ये विरासत इतनी खास है कि आने वाली पीढ़ी भी इसे याद रखेगी।

चलिए आज हम आपको इरफान खान के कुछ अनकहे किस्से बताते हैं जो आपने इस कलाकार के बारे में पहले कभी नहीं सुने होंगे :-

चलिए शुरुआत उनके नाम से करते हैं अभिनेता इरफान खान का पूरा नाम शाहबजादे इरफान अली खान है लेकिन उन्हें इतना लंबा नाम होना कभी  पसंद नहीं आया। हालांकि उन्‍होंने बाद में अंग्रेजी में इरफान में एक आर और जोड़ा था। इरफान ने इसकी वजह न्‍यूमेरोलॉजी नहीं, बस आर की आवाज पसंद आना बताई थी।

इरफान खान ने कभी नहीं सोचा था कि वह एक अभिनेता बनेंगे। इरफान बचपन से ही क्रिकेटर बनने का सपना देखते थे लेकिन पैसों की कमी के कारण उनका ये सपना पूरा नहीं हो सका । लेकिन इरफान की किस्मत में कुछ और ही लिखा हुआ था और वो क्रिकेटर की जगह एक अभिनेता बन गए ,और अभिनेता भी ऐसे जिसे आने वाली पीढ़ियों तक याद रखा जाएगा।

क्या आप जानते हैं कि इरफान खान के नाम के पीछे खान लगने के चलते इन्हें दो बार अमेरिका के एयरपोर्ट पर रोक लिया गया था और कई घंटो तक पूछताछ करने के बाद इन्हें जाने दिया गया था।

स्लमडॉग मिलियनेयर और लाइफ ऑफ पाई फिल्म ने कई ऑस्कर अवार्ड जीते हैं. इन दोनों मूवी में इरफान खान ने काम किया हुआ है और इसी के साथ इरफान भारत के पहले ऐसे अभिनेता हैं जो दो ऑस्कर विजेता मूवी हिस्सा का रहे हैं। वाक़ई अपने अभिनय से उन्होंने सभी का दिल जीत लिया था।

आगर इरफान खान के शुरुआती दिनों की बात करें तो कहा गया है कि जब इरफान मुंबई आए थे तो, उन्होंने एयर-कंडीशनर रिपेयरमैन का काम भी किया था, रिपोर्ट के मुताबिक, कहा जाता हैं कि उन्होंने सबसे पहले एक्टर राजेश खन्ना का AC ठीक किया था। तब किसी ने ये सोचा भी नही था कि ये कलाकार अपने अभिनय के दम पर अलग पहचान बनाएंगे।

इरफान खान’ ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था उनके पास  जुरासिक पार्क (1993) के लिए टिकट खरीदने के लिए पैसे नहीं थे और एक वक़्त ऐसा आया था कि वो खुद इस जुरासिक पार्क मूवी का हिस्सा बने।

वो कहते हैं ना सपने उन्ही के पूरे होते है जो उन सपनों को पूरा करने का जज़्बा रखते हैं।इरफान खान के बारे में अब कुछ शब्दों में कहना काफी नही होगा ,इरफान खान ने तो हमे अलविदा कह दिया है लेकिन हमारे बीच इरफान खान हमेशा जिंदा रहेंगे क्योंकि कलाकार कभी मरते नहीं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here