रविवार (12 जुलाई) को, कई रिपोर्टों ने दावा किया कि रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय ने दुनिया के पहले कोरोनावायरस वैक्सीन के नैदानिक परीक्षणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा तैयार किए गए COVID-19 उम्मीदवार टीके का मसौदा परिदृश्य चरण 1 परीक्षण के रूप में रूसी कोरोनावायरस वैक्सीन अध्ययन को सूचीबद्ध करता है। 7 जुलाई तक, डब्ल्यूएचओ डेटा दिखाता है कि चरण 3 परीक्षणों तक पहुंचने के लिए एकमात्र उम्मीदवार ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका के ChAdOx1-S और सिनोवैक के टीका निष्क्रिय COVID-19 कणों पर आधारित थे।

18 जून को, गामाले नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित एक कोविड -19 वैक्सीन के दो रूपों के नैदानिक परीक्षणों को देश द्वारा अनुमोदित किया गया था। पहले वैक्सीन का परीक्षण बर्डेनको मिलिट्री अस्पताल में किया गया था। रूसी समाचार एजेंसी TASS ने देश के रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि स्वयंसेवकों के एक समूह पर किए गए टीके परीक्षणों के परिणामों से पता चला है कि वे वायरस के लिए प्रतिरक्षा विकसित कर रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि वैक्सीन की सुरक्षा और सहनशीलता के लिए परीक्षण किए गए स्वयंसेवकों के पहले समूह का एक वार्ड उपचार 15 जुलाई को समाप्त हो जाएगा।

एक अन्य वैक्सीन पर अनुसंधान का पहला चरण 18 जून को सेचेनोव विश्वविद्यालय में शुरू हुआ, जब 18 स्वयंसेवकों के एक समूह को वायरस के खिलाफ टीका लगाया गया था। स्वयंसेवकों के दूसरे समूह को 23 जून को टीका लगाया गया था।

मुख्य शोधकर्ता ऐलेना स्मोलिआर्चुक, जो सेचेनोव विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर क्लिनिकल रिसर्च ऑन मेडिसीन के प्रमुख हैं, ने रविवार को टीएएसएस को बताया कि कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन के नैदानिक परीक्षण सेचनोव विश्वविद्यालय में स्वयंसेवकों पर पूरा हो चुके हैं और अनुसंधान के परिणाम साबित हुए हैं कि यह सुरक्षित है । स्मोलार्चुक ने कहा कि स्वयंसेवकों को क्रमशः 15 और 20 जुलाई को छुट्टी दे दी जाएगी, उन्हें छुट्टी पर जाने के बाद बाहर के आधार पर चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत रखा जाएगा।

WHO के अनुसार, COVID-19 के खिलाफ 21 उम्मीदवार टीके नैदानिक मूल्यांकन में हैं। दुनिया भर में, कम से कम 566,075 लोग अब तक नोवेल  कोरोनोवायरस महामारी से अपना जीवन खो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here