पिछले दिनों भारत को चीन से पांच लाख रैपिड एंटीबॉडी जांच किट मिली हैं।जिसके बाद सरकार ने राज्यों में रैपिड टेस्टिंग शुरू करवाने के आदेश दे दिए हैं। जिसके बाद कोरोना वायरस से जुड़े मामलों की जल्द से जल्द पहचान हो सकेगी और टेस्ट का रिजल्ट भी कम समय में आएगा.लेकिन अब राजस्थान से ये बड़ी खबर आ रही है कि राजस्थान मे कोरोना रैपिड टेस्ट किट पर रोक लगा दी गई है।बताया जा रहा है कि रैपिड किट की घटिया क़्वालिटी के कारण इस पर रोक लगा दी गई है।

जी हाँ राजस्थान सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए रैपिड टेस्टिंग किट के जरिए टेस्टिंग पर रोक लगा दी है। क्योंकि  राज्य में रैपिड टेस्टिंग के लिए जिस किट का इस्तेमाल हो रहा है उसके लगभग 95 % रिजल्ट गलत आए हैं जिसकी वजह से राज्य सरकार ने रैपिड टेस्टिंग पर रोक लगा दी है।

जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल में जब डॉक्टरों ने संक्रमितों का टेस्ट किया तो 95 प्रतिशत मामलों में जांच में इन्हें निगेटिव बता दिया.  जिसके बाद इस किट से भरोसा हट गया। बताया जा रहा है कि प्रदेश में इस तरह की दस हजार किट आई है. इसके अलावा अगले कुछ दिनों में इसकी अगली खेप भी आने वाली है, जो लगभग दो से ढाई लाख हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here