कोरोना का कहर देखते हुए कई राज्यों में मास्क को लॉक डाउन के दौरान पहनना अनिवार्य कर दिया गया है ,जिसमें दिल्ली का नाम भी शामिल है।इसके बाद ओडिशा में भी  सरकार ने घरों से बाहर जाने पर लोगों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। सरकार के इस आदेश को कड़ाई से लागू करने के लिए पूरे राज्य में पेट्रोल पंपों ने यह नियम शुरू कर दिया कि ‘मास्क नहीं तो, पेट्रोल/डीजल/सीएनजी भी नहीं’। इस बात की घोषणा पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन के महासचिव संजय लाथ ने की थी।

साथ ही सरकार पहली बार किसी व्यक्ति द्वारा नियम तोड़ने पर उस व्यक्ति पर 200 रुपये का फाइन लगाएगी यही नही पहले तीन बार 200 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा लेकिन चौथी बार यह जुर्माना 500 रुपये कर दिया जाएगा। बकौल इसके लिए सरकार ने ओडिशा कोविड-19 नियमों में संशोधन किया।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्य में करीब 1600 पेट्रोल पंप हैं। यह निर्णय इस बात को सुनिश्चित करने के लिए लिया गया कि लोग  निर्देशों का पालन कर रहे हैं या नही।’ भुवनेश्वर एवं राज्य के अन्य हिस्सों से खबर है कि किराना और सब्जी दुकान भी मास्क नहीं पहनने पर राशन, मसाले, सब्जियां बेचने से इनकार कर रहे हैं।

फिलहाल कोरोना से लड़ाई के दो हथियार है जिससे कोरोना को फैलने से रोका जा सकता है एक है सेनिटाइजर और दूसरा मास्क।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here