कोरोना के प्रकोप के बाद अब महाराष्ट्र, गुजरात, और दमन-दीव निसर्ग चक्रवात से जूझ सकते है!! अरब सागर में हवा के दबाव में परिवर्तन होने से चक्रवात निसर्ग ने खतरनाक रूप ले लिया!! मौसम विज्ञान ने महाराष्ट्र, गुजरात ,दमन-दीव और दादर-नागर हवेली में रेड अलर्ट जारी कर दिया है!! वहां सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं!!

समुंद्र से मछुआरों को हटा दिया गया है! साथ ही समुद्री किनारे एनडीआरएफ की 34 टीमें तैनात की गई हैं!! एनडीआरएफ ने बताया कि थाल, अलीबाग, रायगढ़ से सुरक्षित निकाले गए 1,500 नागरिकों को एक आश्रय स्थल में रखा गया है।

cyclone mumbai charawaat

खबरों से पता चला है कि बुधवार को निसर्ग चक्रवात मुंबई से करीब 94 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अलीबाग में जमीन से टकराएगा!! इससे यहां भारी तबाही की आशंका है!! प्रधानमंत्री ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मिलकर उन्हें हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है!!

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग मैं समुंद्री तूफान विषय की प्रभारी डॉ सुनीता देवी ने बताया कि मंगलवार दोपहर निसर्ग का केंद्र गोवा के संजीव शहर से दक्षिण-पश्चिम 280 किलोमीटर मुंबई से 430 दक्षिण पश्चिम अरब सागर में था!! अगले कुछ घंटों में यह विकराल रूप धारण कर लेगा, जिस दौरान 110 से 120 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं!!

वायु सेना , नौसेना और थलसेना सभी को अलर्ट जारी कर दिया गया है!! नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने भी एयरलाइन और सभी पायलटों को विशेष सावधानी बरतने के लिए कहा है!!

मुंबई के लोगों का कहना है कि इतिहास में यह पहली बार होगा जब जून में महाराष्ट्र के तट पर कोई तूफान आएगा!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here