पूरी दुनिया आज एक ऐसे वक़्त से गुजर रही है जिसके बारे में कभी किसी ने कल्पना भी नही होगी।ये ऐसा वक़्त है जो आम लोगो की कल्पना से काफी अलग है। कोरोना ने पूरी दुनिया की तस्वीर ही बदल कर रख दी है ,किसी ने नही सोचा था कि 2020 का साल ऐसा होगा। लेकिन अक्सर कई दशकों पहले ही ऐसी भविष्यवाणी की जा चुकी थी ।ऐसी कई लेखकों की पुस्तक में कोरोना का जिक्र हो चुका है।

भविष्य में क्या छुपा है, ये कोई कह नहीं सकता लेकिन भविष्य को लेकर हमेशा चर्चाए होती ही रहती हैं। यही नहीं आज से कई वर्षो पहले दुनिया के बारे में फ्रांसीसी भविष्यवेत्ता माइकल ने भविष्यवाणी की थी।साथ ही हम आपको बता दें कि पूरी दुनिया के लोग उनकी भविष्यवाणी पर यकीन भी करते है। यही नहीं कई लोग तो ऐसा मानते हैं कि इनकी लिखी हुई चार-चार लाइनों की कविताओं में ही दुनिया की सारी बड़ी घटनाओं की भविष्यवाणी छुपी हुई है। अगर बात करें नेपोलियन और फ्रांस की क्रांति से लेकर, कैनेडी की हत्या और वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला सबकी भविष्यवाणी इसी किताब में लिखी हुई है।

आखिर कौन थे नास्त्रेदमस ?

तो चलिए सबसे पहले इस बारे में जान लेते हैं कि आखिर माइकल डी नास्त्रेदमस कौन हैं, तो चलिए आपको बता दें कि नास्त्रेदमस का जन्म 1503 में फ्रांस में हुआ था. इनका परिवार यहूदी था. बाद में उन्होंने कैथलिक धर्म को अपनाया.साथ ही उनके द्वारा लिखी किताब ‘द प्रॉफेसीज’ हमेशा चर्चा का विषय बनी रहती है, इस बुक में उन्होंने दुनिया के बारे में ऐसी भविष्यवाणियां लिखी हुई हैं,जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।चलिए एक नज़र डाल लेते हैं कि आखिर उन्होंने 2020 के लिए क्या भविष्यवाणी की थी

माइकल दि नास्त्रेदमस की 5 भविष्यवाणी

1- नास्त्रेदमस ने अनुसार 2020 में एक नए युग की शुरुआत होगी. नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के अनुसार 2020 में इस सदी का सबसे बड़ा आर्थिक संकट भी आएगा.

2- साल 2020 के लिए नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों की व्याख्या करने वालों की मानें तो इस साल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश की जा सकती है. जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रम्प को बड़ा नुकसान हो सकता है.

3- नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी में तीसरे विश्व युद्ध की आशंका भी जताई गई है. अगर इस बात पर गौर करें तो पिछले दिनों ईरान और अमेरिका के बीच माहौल गरमा गया था जिसके बाद युद्ध का बिगुल बज गया था।लेकिन किसी तरह से मामला शांत हुआ।

4- नास्त्रेदमस अनुसार Third world war चल रहा होगा तब आकाश से एक उल्कापिंड हिंद महासागर में गिरेगा और समुद्र का सारा पानी धरती पर फैल जाएगा, जिसके कारण धरती के अधिकांश राष्ट्र डूब जाएंगे.

5- नास्त्रेदमस ने 2020 को बहुत ही हिंसक साल बताया है.

ये भविष्यवाणी काफी डरा देनी वाली है दुनिया पहले ही कोरोना की मार झेल रहा है ऐसे में हम आशा यही करते हैं कि ऐसी कोई भी बात सच न हो जिससे दुनिया भर में परेशानी बढ़ जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here