90 के दशक में जिस तरह से रामानंद सागर की ‘रामायण’ ने सफलता का परचम लहराया था, कुछ वैसा ही मुकाम बी.आर. चोपड़ा की ‘महाभारत’ ने भी हासिल किया था। लॉकडाउन के इस टाइम में ‘महाभारत’ की टीवी पर फिर से वापसी हुई तो उसके साथ ही इससे जुड़ीं पुरानी यादें और किस्से भी आंखों के सामने तैरने लगे।

बी.आर. चोपड़ा की ‘महाभारत’ से जुड़ी कई ऐसी बाते हैं, जिनसे बहुत से लोग अनजान हैं। जैसे कि गोविंदा और चंकी पांडे का इस ‘महाभारत’ का हिस्सा होना। शायद ही लोग जानते हों कि ‘महाभारत’ में अभिमन्यु के किरदार के लिए गोविंदा और चंकी पांडे को अप्रोच किया गया था।

बात बन भी गई, लेकिन फिल्में मिलीं तो गोविंदा और चंकी पांडे ने इस रोल के लिए मना कर दिया। ‘महाभारत’ में शकुनि मामा का किरदार निभाने वाले गूफी पेंटल ने साल 2016 में दिए एक इंटरव्यू में यह खुलासा किया था।

इसी इंटरव्यू में गूफी पेंटल ने बताया था कि ऐक्ट्रेस जूही चावला को द्रौपदी के किरदार के लिए साइन किया गया था। लेकिन जब उन्हें फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ ऑफर हुई तो रोल ठुकरा दिया।

‘महाभारत’ में कर्ण का किरदार निभाने वाले ऐक्टर पंकज धीर ने भी एक किस्सा बताया था कि उन्हें पहले अर्जुन का रोल ऑफर किया गया था। लेकिन जब उन्होंने इनकार कर दिया तो शो से बाहर ही निकाल दिया गया। वह 4 महीनों तक जोर लगाते रहे और तब जाकर बी.आर. चोपड़ा ने पंकज धीर को कर्ण के रोल में साइन किया।

बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि जिस चाइल्ड आर्टिस्ट ने अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनाया था यानी उनके करियर में अहम भूमिका निभाई थी, उसी चाइल्ड आर्टिस्ट ने बड़े होकर बीच.आर. चोपड़ा की ‘महाभारत’ में अभिमन्यु का किरदार निभाया। यह थे ऐक्टर मयूर वर्मा यानी मास्टर मयूर, जो आजकल वेल्स में अपनी वाइफ के साथ इंडियाना रेस्ट्रॉन्ट चला रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here